Tuesday 26 February 2008

देश का बच्चा-बच्चा बोले चक दे रेलवे


वर्ष 2008-09 का रेल बजट पेश करते हुए केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव अपने रंग में नजर आए और मजाकिया लहजे के साथ ही उनका शायराना अंदाज सदन में खिलखिलाहटों और ठहाकों का कारण बनता रहा।
उनके पूरे भाषण में कई जगह शायराना अंदाज दिखाई दिया। सबसे पहले उन्होंने अपने पिछले चारों बजट की सफलता को पेश किया :


सब कह रहे हैं हमने गजब काम किया है
करोड़ों का मुनाफा हर एक शाम दिया है
फल सालों ये अब देगा पौधा जो लगाया है
सेवा का समर्पण का हर फर्ज निभाया है।


इसके बाद लालू ने पिछली एनडीए सरकार पर व्यंग्य किया :

उजड़ा चमन जो छोड़ गए थे हमारे दोस्त
अब बात कर रहे हैं वो फस्ले-बहार की।


इसके बाद उन्होंने रेलवे के मुनाफे का मूलमंत्र बताते हुए कहा :

नई कथनी नई करनी नई एक सोच लाए हैं
तरक्की की नई पारसमणि हम खोज लाए हैं।


एक के बाद एक लालू ने अपने कार्यकाल में रेलवे की उपलब्धियों को गिनाते हुए एक और शेर प्रस्तुत किया :

गोल पर गोल दाग रहे हैं हम हर मैच में
देश का बच्चा-बच्चा बोले चक दे रेलवे।


रेलवे में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी को भी उन्होंने शायराना फल्सफे में बांधा :

लेकर चला हूं सबको तरक्की की राह पर
एक नींव साझेदारी की मैंने रखी नई।


रेलवे कर्मचारियों के बारे में घोषणाएं करने से पहले लालू ने रेलवे कर्मचारियों की निष्ठा और मेहनत बताई :

समर्पित जिसका जीवन राष्ट्र सेवा में हमेशा है
कड़ी मेहनत करे जो वो सिपाही रेलकर्मी है।


अपने पिछले बजट से कुछ और बेहतर घोषणाओं का दावा भी उन्होंने किया :

जादू और टोना हमने दिखाया था पिछले साल
इस बार पूरा इंद्रजाल देख लीजिए।


आम लोगों के लिए लालू का खास बजट

रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने रेल किरायों में लगातार पाँचवें साल भी कोई वृद्धि नहीं कर भारतीय रेल के इतिहास में मंगलवार को एक नया कीर्तिमान स्थापित किया वहीं आम लोगों को खुश करने वाला खास चुनावी बजट पेश किया।
उलटे उन्होंने 2008-09 के बजट में किरायों में पाँच से सात प्रतिशत की कमी करने और माल भाड़े में चौतरफा वृद्धि न करने के साथ-साथ बुजुर्ग महिलाओं, छात्राओं-छात्रों, एड्स रोगियों और अशोक चक्र विजेता सैनिकों के लिए यात्रा में अनेक रियायतें देने की घोषणा की।

लोकसभा में भारी हंगामे के बीच अपना भाषण पूरा करते हुए रेलमंत्री ने 50 किलोमीटर तक की गैर उपनगरीय यात्रा पर प्रति टिकट एक रुपया छूट देने और उससे ऊपर के किराए में पाँच प्रतिशत की कमी करने का भी ऐलान किया।

उन्होंने एसी प्रथम श्रेणी का किराया सात प्रतिशत और एसी द्वितीय श्रेणी का किराया चार प्रतिशत सस्ता कर दिया है, जिससे रेलवे सस्ते किरायों पर सेवा देने वाली एयरलाइनों को टक्कर दे सकेगी। रेलमंत्री ने लगातार दूसरे साल वातानुकूलित श्रेणी के किरायों में कटौती की है।

यादव ने कहा कि ज्यादा स्लीपर बर्थों वाले नई डिजाइन के आरक्षित सवारी डिब्बों में छूट में बढ़ोतरी की जाएगी। रेलमंत्री ने उद्योग जगत को माल भाड़े के मामले में राहत देते हुए भाड़ा दरों में सामान्य रूप से कोई वृद्धि नहीं की है। उन्होंने पेट्रोल और डीजल के भाड़े में पाँच प्रतिशत तक की कमी करने की घोषणा की जिससे पेट्रोलियम पदार्थों में हाल में की गई मूल्यवृद्धि का असर कुछ कम करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने फ्लाई ऐश के भाड़े में 14 प्रतिशत की भारी कमी करने की घोषणा की जिससे ट्रक मालिकों को रेलवे से बड़ी चुनौती मिलेगी। पूर्वोत्तर राज्यों के लिए माल भाड़े में 6 प्रतिशत की एक और छूट देने का बजट में प्रस्ताव है।

यादव ने अपनी नई खोज गरीब रथ एक्सप्रेस गाड़ियों का काफिला और बढ़ाते हुए 2008-09 में इस तरह की 10 नई गाड़ियाँ चलाने की घोषणा की। उन्होंने 53 नई यात्री गाड़ियाँ शुर करने, 16 गाड़ियों की मंजिल बढ़ाने और 11 गाड़ियों के फेरे बढ़ाने की भी घोषणा की।

रेलमंत्री ने मुंबई की जान कही जाने वाली उप नगरीय गाडियों में 300 नई सेवाएँ जोड़ने की भी घोषणा की। यादव ने इस बार के बजट में अपने गृह राज्य बिहार का पहले की तरह खास ध्यान रखने के साथ-साथ महाराष्ट्र और वामपंथी शासित केरल, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों का भी ध्यान रखा है।

उन्होंने अल्पसंख्यकों, दलितों और पिछड़ों के कल्याण के नाम पर लाइसेंसधारी कुलियों को गैंगमैन जैसे चतुर्थ श्रेणी के पदों पर शामिल करने, रेलवे में अल्पसंख्क प्रकोष्ठों की स्थापना तथा रेलवे भर्ती की परीक्षाएँ उर्दू में लेने जैसी घोषणाएँ कीं, जो चुनावी वर्ष की घोषणाएँ मानी जा रही हैं।

रेलमंत्री ने कहा कि रेलवे में दो वर्ष के अंदर टिकट खिड़कियों पर लाइन की समस्या को खत्म कर दिया जाएगा। इसके लिए संचार और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर मोहल्ले-मोहल्ले में टिकट बिक्री सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी तथा लोगों को मोबाइल पर टिकट बुक कराने की भी सुविधा मिलेगी।

रेल मंत्री ने यात्री सुविधाओं को आधुनिक बनाने के लिए सन 2012 तक 36 हजार सवारी डिब्बों में हवाई जहाजों जैसे डिस्चार्ज फ्री शौचालय लगाने पर 4000 करोड़ रुपए खर्च करने, चलती गाड़ियों में यात्रा के दौरान भी साफ सफाई की व्यवस्था और प्रमुख स्टेशनों पर स्वचालित सीढ़ियों और लिफ्ट आदि का इंतजाम करने की घोषणा की।

उन्होंने रेल सुरक्षा बढ़ाने के लिए रेलवे सुरक्षा बल के सिपाहियों के 5700 और उप निरीक्षकों के 993 पद भरने तथा आतंकवादी हमलों से बचाव के लिए प्रमुख स्टेशनों पर क्लोज सर्किट टेलीविजन, मेटल डिटेक्टर, माल की स्कैनिंग और विस्फोटकों का पता लगाने के लिए एकीकृत सुरक्षा व्यवस्था शुरू करने की भी घोषणा की।

बजट में दूरदराज के इलाकों में जच्चा-बच्चा सेवाओं के विस्तार के लिए 'मदर चाइल्ड हेल्थ एक्सप्रेस ट्रेन' चलाई जाएगी। सात डिब्बों की यह सेवा राजीव गाँधी फाउंडेशन के सहयोग से शुरू होगी।

चार स्टेशन बनेंगे विश्वस्तरीय : रेलमंत्री ने वर्ष 2008-09 का रेल बजट पेश करते हुए चार स्टेशनों को विश्वस्तीय बनाने का ऐलान किया। उन्होंने घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली, मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, पटना और सिंकदराबाद स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। इसके लिए खुली निविदा जारी की जाएगी।

कुलियों को किया खुश : लोकसभा में रेलवे बजट पेश करते हुए लाइसेंसधारी कुलियों की गैंगमैन के पद पर नियुक्ति के अवसरों को हरी झंडी दिखा दी। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में गैंगमैनों के प्रमोशन से उनके जो पद रिक्त होंगे, उन्हें लाइसेंसधारी कुलियों से भरा जाएगा। उन्हें रेलवे में चतुर्थ श्रेणी के अन्य पदों पर भी रखा जाएगा।

टिकट लाइन से निजात : रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने संसद में वर्ष 2008-09 का रेल बजट पेश करते हुए रेल यात्रियों को टिकट की लम्बी लाइनों की समस्या से निजात दिलाने की घोषणा की। यादव ने कहा कि इसक लिए कंप्यूटर और इंटरनेट प्रौद्योगिकी के जरिए आरक्षित और सामान्य टिकट बेचने की सुविधा मुहल्लों-मुहल्लों तक पहुँचाई जाएगी। इसके अलावा लोगों को मोबाइल फोन से टिकट खरीदने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

53 नई गाड़ियाँ 10 गरीब रथ : रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने मंगलवार को लोकसभा में अगले वर्ष दस नए गरीब रथ तथा 53 नई गाड़ियाँ चलाने की घोषणा की। यादव ने अगले वर्ष का रेल बजट पेश करते हुए 16 गाड़ियों का विस्तार करने तथा 11 गाड़ियों के फेरे बढ़ाने की भी घोषणा की।

यात्री किराया छूट : साधारण और मेल, एक्सप्रेस गाड़ियों में 50 रुपए तक के किराए में प्रति यात्री एक रुपए और 50 रुपये से अधिक के किराये में 5 प्रतिशत की छूट। नए डिजाइन के अधिक बर्थ संख्या वाले स्लीपर क्लास कोच के किराए में छूट को को चार से बढ़ाकर छह प्रतिशत किया गया। वातानुकूलित श्रेणी के किराए को युक्तिसंगत बनाने की प्रक्रिया पूरी की गई। वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के किरायों में 7 प्रतिशत और द्वितीय श्रेणी के किराए में 4 प्रतिशत तक कमी। लोकप्रिय गाड़ियों और व्यस्त अवधि के दौरान वातानुकूलित गाड़ियों में मिली कटौती आधी रहेगी, जैसा कि पिछले वर्ष भी था।

भाजपा को रास नहीं आया बजट

भारतीय जनता पार्टी ने संसद में मंगलवार को पेश रेल बजट को निराशाजनक बताते हुए आरोप लगाया कि रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव नेअपने पिछले बजटों में जो घोषणाएं की उनमें 70 प्रतिशत आज तक पूरी नहीं हुई।
भाजपा संसदीय दल के प्रवक्ता विजय कुमार मल्होत्रा ने रेल बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जिस तरह से विपक्ष ने लोकसभा में वाकआउट किया वह साबित करता है कि यह बजट निराशाजनक है।
मल्होत्रा ने कहा कि रेलमंत्री ने अपने पिछले बजटों में जो घोषणाएं की थी उनमें 70 प्रतिशत आज तक पूरी नहीं हुई उन्होंने कहा कि यादव ने साधारण ट्रेनों को सुपर फास्ट ट्रेनों में बदलकर बिना सुविधा दिए यात्रियों से अधिक किराया वसूला। यहां तक ट्रेन में यात्रियों की सुविधा में कोई सुधार नहीं किया गया। कर्नाटक के भाजपा सांसदों ने पार्टी महासचिव अनंत कुमार के नेतृत्व में बजट पेश होने के बाद संसद परिसर में लगी राष्ट्रपति महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना दिया। कुमार ने आरोप लगाया कि रेल बजट में कर्नाटक की एक बार फिर पूरी तरह से अनदेखी की गई है। उन्होंने कहा कि दरअसल यादव ने कनार्टक के साथ अन्याय किया है। कुमार ने रेल मंत्री द्वारा कर्नाटक के लोगों के बारे कही गई कथित आपत्तिजनक टिप्पणियों पर दी गई सफाई को अपर्याप्त बताया। उन्होंने कहा कि यादव का देश में और कर्नाटक में विरोध जारी रहेगा।


बजट भाषण के मुख्य अंश :

*10 नए गरीब रथ चलेंगे
*53 नई गाडियाँ चलेंगी
*16 गाड़ियों का विस्तार होगा
*रेल कारखानों के लिए 200 करोड़
*रेल कारखानों का आधुनिकीकरण होगा

*केरल में नई कोच फैक्टरी बनेगी
*भाप इंजनों के माध्यम से हेरीटेज रेलवे को बढ़ावा
*गैंगमैन को गेटमैन बनाया जाएगा
*कुलियों को गैंगमैन बनाया जाएगा
*चाइना रेलवे से समझौता
*सभी क्वार्टरों में सीएफएल बल्ब
*उर्दू के अखबारों में भी विज्ञापन दिए जाएँगे
*विदेशों से भी रेलवे कोच सप्लाई ऑर्डर
*सभी स्नातक छात्राओं को किराए में रियायत

*वीआरएस के लिए 7000 करोड़
*ट्रेक की जाँच के लिए नए डिवाइस
*पटना, सिकंदराबाद स्टेशन विश्वस्तरीय होंगे
*दुर्घटना टालने के लिए नए उपकरण
*मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर गार्ड लगेंगे
*अशोक चक्र के पास शताब्दी और राजधानी में मान्य होंगे
*एड्‍स पीड़ितों को आधा किराया देना होगा
*वरिष्ठ नागरिकों को 50 फीसदी छूट
*मदर चाइल्ड हेल्थ एक्सप्रेस चलेगी
*रेलवे में उर्दू को बढ़ावा, ग्रुप डी की परीक्षा अब उर्दू में भी
*बोनस 65 से बढ़ाकर 70 दिन का मिलेगा


*5700 नए सुरक्षाकर्मी भर्ती होंगे
*निजी कंपनियाँ टर्मिनल बना सकेंगी
*पाँच साल में ढाई लाख करोड़ का निवेश
*रेलवे विजन 2025 छह माह में तैयार होगा
*रेलगाड़ियों में इंटरनेट की सुविधा मिलेगी
*विश्वस्तरीय स्टेशनों के लिए 15 हजार करोड़
*नई दिल्ली रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय होगा
*छत्रपति शिवाजी टर्मिनल विश्वस्तरीय होगा


*195 स्टेशनों पर पैदल यात्री पुल
*50 बड़े स्टेशनों पर एस्केलेटर
*3 साल में 200 मिलियन टन सीमेंट ढुलाई का लक्ष्य
*कंटेनर रेलगाड़ियों को मंजूरी
*2000 वैगन बनाए जाएँगे
*2011 तक शताब्दी में नए डिब्बे
*2 साल में पाँच हजार कंप्यूटर टिकट काउंटर
*कुछ एक्सप्रेस गाड़ियों में पब्लिक एक्सप्रेस सिस्टम
*कंटेनर कारपोरेशन के आठ नए डिपो
*बुनियादी ढाँचे के विकास के लिए 75 हजार करोड़

*30 स्टेशनों पर मल्टी लेवल पार्किंग
*कोयला परिवहन के लिए नए ट्रैक
*उड़ीसा में महानदी पर दूसरा पुल
*गाँधीधाम-पालनपुर पर नया गेज
*ऑटोमैटिक सिगनलिंग पर जोर
*1000 मिलियन टन ढुलाई का लक्ष्य

*मुंबईवासियों के लिए 'गो मुंबई कार्ड'
*2009 तक मुकम्मल होगा रेलवे कॉल सेंटर
*2010 ने राजधानी में नए तरह के डिब्बे
*2009 से स्टील डिब्बों का निर्माण
*2010 से सभी डिब्बे स्टील के
*मोबाइल पर टिकट देने का विचार
*6000 ऑटोमैटिक मशीनें लगेंगी
*चलती गाड़ियों से मैला गिरने से रोकने का इंतजाम करेंगे

*इंटरनेट से भी वेटिंग लिस्ट टिकट मिलेगा
*रेल संपत्तियों का सही इस्तेमाल किया
*जन साधारण टिकट काउंटर का विस्तार होगा
*स्मार्ट कार्ड से खरीद सकते हैं टिकट
*रेलवे कॉल सेंटर हकीकत में बदला
*मेल-एक्सेप्रेस ट्रेनों में डिस्प्ले सुविधा
*गाड़ियों की आवाजाही की पूरी जानकारी

*रेलवे को 25 हजार करोड़ का मुनाफा
*5 साल में 68 हजार करोड़ का मुनाफा
*माल ढुलाई से 2000 करोड़ की कमाई
*रेलवे को घाटे से उबारा- लालू
*आमदनी बढ़ाने पर ध्यान-यादव
*चार साल से किराया नहीं बढ़ाया
*यात्री किराया आमदनी 14 फीसदी बढ़ी
*यात्री गाड़ियों की लंबाई बढ़ाई गई
*लालू का पाँचवाँ रेल बजट



खबर स्रोत-एमएसएन, दैनिक भास्कर, याहू, समाचार एजंसिया

No comments:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...