Sunday 16 March 2008

11 अंकों का होगा मोबाइल नंबर !

उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अब 11 अंकों का होगा। केंद्र सरकार के इस निर्णय के तहत दूरसंचार विभाग ने बीएसएनएल सहित सभी टेलीकाम आपरेटरों को नई व्यवस्था के लिए तकनीकी प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। नये मोबाइल नंबर 9 के स्थान पर 90 से शुरू होंगे। इस समय मोबाइल नंबर में दस अंक होते हैं। देश में मोबाइल कनेक्शनों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी व नंबर पोर्टबिलिटी [एक आरपेटर से दूसरे आपरेटर जाने पर नंबर वही] योजना के कारण मोबाइल नंबर में 11 अंक करने का फैसला किया गया है।
दस अंकों के मोबाइल नंबर में प्रथम 9 अंक के स्थान पर 90 लग जाएगा। 90 लग जाने से उपभोक्ता का मोबाइल नंबर 11 अंकों का हो जाएगा। वर्तमान में यदि किसी उपभोक्ता का मोबाइल नंबर 9415012345 है तो नया परिवर्तित नम्बर 90415012345 हो जाएगा। अन्य टेलीकाम आपरेटरों के मोबाइल नंबर भी लेवल-90 से शुरू होंगे। बीएसएनएल ने 11 अंकों के मोबाइल नंबर के लिए आज तकनीकी प्रबंध पूरे कर लिये हैं। नई व्यवस्था को मई तक लागू करने की योजना है।

मोबाइल में टचस्क्रीन
मोबाइल उद्योग में जिस तरह से नित नई प्रौद्योगिकी आ रही है उसके मद्देनजर वह दिन दूर नहीं लगता जब कीपैड की जगह सिर्फ टचस्क्रीन का वक्त आ जाए। यानी मोबाइल धारक के लिए इच्छित फीचर के लिए कीपैड की जरूरत नहीं रह जाएगी और उसे सिर्फ अपने मोबाइल को छूना भर होगा। उद्योग जगत के विशेषज्ञों की माने तो हैंडसेट निर्माता अब टच मोशन शेक और यहां तक कि रोटेशन आदि सुविधाओं वाले डिवाइस पेश करने की योजना में हैं। ऐसे में कीपैड या बटन की बात दूर हो जाएगी। हाल ही में आयोजित 'मोबाइल एशिया 2008' का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ वर्षो में इस उद्योग में टचस्क्रीन डिवाइसेज ही केंद्र में होंगे। मोबाइल एशिया में विभिन्न कंपनियों ने अपने नवीनतम एवं प्रस्तावित उत्पादों को पेश किया था।

No comments:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...