Saturday 17 May 2008

हरकिशनसिंह सुरजीत की हालत नाजुक


हरकिशनसिंह सुरजीत की हालत नाजुकनई दिल्ली-मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के पूर्व महासचिव एवं वयोवृद्ध नेता हरकिशनसिंह सुरजीत की हालत अत्यंत नाजुक है और उन्हें कृत्रिम साँस दी जा रही है। यद्यपि डॉक्टरों को उनके स्वास्थ्य में शीघ्र सुधार की आशा है। माकपा महासचिव प्रकाश करात तथा पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य एस रामचन्द्र पिल्लै ने गुरुवार को यहाँ राजधानी से सटे नोएडा में मेट्रो हार्ट अस्पताल जाकर उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। बाद में जारी पार्टी के एक वक्तव्य में कहा गया था कि 92 वर्षीय सुरजीत को कुछ दिन पहले साँस की तकलीफ के कारण अस्पताल में दाखिल कराया गया और उनकी हालत बिगड़ जाने के बाद उन्हें सघन चिकित्सा कक्ष में रखा गया है। वक्तव्य के अनुसार उनकी हालत स्थिर है।

चौदह साल की आयु में 1930 में महान क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह के संगठन ( नौजवान भारत सभा) के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू करने वाले सुरजीत अविभाजित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी में पंजाब के राज्य सचिव और 1964 में भाकपा के विभाजन के बाद बनी माकपा के नौ संस्थापक पोलित ब्यूरो सदस्यों में एक थे। वह 1992 से 2005 तक लगातार माकपा के महासचिव रहे और खासकर गठबंधन की राजनीति के दौर में उन्हें भारतीय राजनीति का चाणक्य तक कहा जाता रहा।

इस बीच मेट्रो अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉ. पुरुषोत्तम लाल ने नोएडा में बताया कि साँस लेने में तकलीफ की वजह से आठ मई को अस्पताल में भर्ती कराए गए सुरजीत की तबीयत गुरुवार से ज्यादा खराब हो गई। वह कल पन्द्रह मिनट के लिए तो चेतना शून्य भी हो गए थे। उन्हें जीवन रक्षक उपकरण पर रखा गया है।

No comments:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...