Wednesday 6 June 2012

गलत है आठ गिलास पानी पीने की धारणा, रोज ढाई लीटर पानी पीना पर्याप्त

  आम धारणा है कि प्रत्येक व्यक्ति को रोज कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए। अमेरिका में १९४५ में छपे दिशा निर्देश में कहा गया था कि शरीर को पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए रोज आठ गिलास पानी पीना चाहिए। मगर आस्ट्रेलिया में हाल में हुए रिसर्च में इस मिथक को गलत साबित करते हुए कहा गया है कि हमें सिर्फ ढाई लीटर पानी पीने की जरूरत है क्यों अन्य किस्म के द्रव वाले आहार मसलन सब्जी, चाय, जूस, काफी वगैरह से भी जलापूर्ति हो जाती है। यह निष्कर्ष ला ट्रोब विश्वविद्यालय के व्याख्याता स्पेरो सिनडोस ने निकाला है। उन्होंने आस्ट्रेलिया एंड न्यूजीलैंड जर्नल आफ पब्लिक हेल्थ में इस आशय का एक लेख लिखा है। सिनडोस की राय में अगर आपको प्यास लगी है तो निश्चित ही पानी पीना चाहिए। मगर सिर्फ रोजाना दो लीटर पानी भी आपके लिए पर्याप्त होगा।
  सिनडोस का कहना है कि रोज एक बार में बहुत ज्यादा पानी पीने से कोई बहुत फायदा नहीं होने वाला है। इससे सिर्फ पेशाब आपको ज्यादा होगी। वजन संतुलित रखने के लिए ज्यादा पानी नहीं बल्कि संतुलित आहार की जरूरत है। सिनडोस की राय में आठ गिलास पानी की धारणा एक अतिआकलन होगा। नेशनल एकेडमी आफ साइंस की राय में रोज सिर्फ २.५ लीटर पानी पीना चाहिए।
(साभार- टाइम्स आफ इंडिया - http://timesofindia.indiatimes.com/life-style/health-fitness/diet/8-glasses-of-water-a-day-myth-busted/articleshow/13865938.cms )

2 comments:

सुज्ञ said...

प्रस्तुति में कुछ गडबड है।
आठ गिलास के बदले ढाई लीटर या ढाई गिलास?
आपने शीर्षक व अन्तिम पंक्ति में लिटर लिखा है। यदि यह लिटर ही है तो आठ गिलास की मात्रा लगभग ढाई लिटर ही होती है।
कृपया स्पष्ट करें।

सुज्ञ said...

एक साधारण गिलास अमुमन 300 मि ली होता है उस हिसाब से 300 गुना 8 अर्थात् 2-400 लीटर।

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...