Thursday 17 September 2015

मोबाइल एप्‍प, एसएमएस, मिस्‍ड कॉल से मिलेगी पीएफ खाते और पेंशन की जानकारी, छह लाख का बीमा कवर

      कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ अकाउंट के डिटेल को प्राप्‍त करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन और अन्य फोन आधारित सेवाएं शुरू की हैं। ईपीएफओ के सदस्‍यों के लिए तीन नए मोबाइल फोन आधारित सेवाओं को शुरू किया गया है, वे इस प्रकार हैं- मोबाइल एप्‍लीकेशन, एसएमएस आधारित यूनिवर्सल अकाउंट नंबर एक्‍टीवेशन और मिस्‍ड कॉल सर्विस। जानिये आप अपने पेंशन के डिटेल को कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं।
1. ईपीएफओ की वेबसाइट से नया मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेने के बाद सदस्य अपने मोबाइल फोन से यूएएन खातों को सक्रिय कर सकते हैं और वे अपने खातों में मासिक आधार पर योगदान तथा अन्य ब्योरा देख सकेंगे। इसी प्रकार से ईपीएफ पेंशनर इस मोबाइल एप के द्वारा पेंशन वितरण के ब्यौरे देख सकते है। इसी प्रकार से नियुक्ता भी अपने प्रेषण के ब्यौरे को देख सकते हैं।

2. एसएमएस आधारित यूएएन एक्टीवेशन- इस नई सेवा से ऐसे सदस्य जिनकी सहज पहुंच कम्प्यूटरों तक या स्मार्ट फोन तक नहीं है वे इसका खासतौर पर लाभ उठा सकते हैं। इस सेवा के लिए 7738299899 पर अपना यूएएन नंबर एसएमएस करना होगा।

3. मिस्ड कॉल सेवा- इस सेवा के अंतर्गत आपको यदि अपने ईपीएफ खाते का अकाउंट बैलेंस जानना है तो आप 01122901406 पर मिस कॉल दें। मिस्ड कॉल के तुरंत बाद आपके पास एक एसएमएस आयेगा, जिसमें आपके द्वारा दिया गया पीएफ अंशदान और शेष राशि का विवरण होगा।

   इससे ईपीएफओ के 3.54 करोड़ अंशधारकों, 49.22 लाख पेंशनभोगियों तथा 6.1 लाख नियोक्ताओं को लाभ होगा। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने हैदराबाद में केंद्रीय न्यासी बोर्ड की आज हुई 208वीं बैठक की पूर्व संध्या पर मोबाइल आधारित इन सेवाओं की शुरुआती की। श्रम मंत्रालय की जारी विज्ञप्ति के अनुसार नई मोबाइल आधारित सेवाएं ईपीएफ अंशधारकों के लिये है। इनमें एक मोबाइल एप्प, एसएमएस आधारित सर्वव्यापी खाता संख्या को चालू करने तथा मिस्ड काल सेवा शामिल हैं। ( ज़ी मीडिया ब्‍यूरो ).

ईपीएफओ अब देगा छह लाख का बीमा कवर
श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को यहां घोषणा की कि कर्मचारी डिपोजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (ईडीएलआई) योजना के तहत बीमा लाभ 3.6 लाख रुपए से बढ़ाकर 6.0 लाख रुपए कर दिया गया है। केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक के बाद दत्तात्रेय ने कहा, एक बड़े फैसले में सीबीटी ने ईडीएलआई योजना के तहत लाभ 3.6 लाख रुपए से बढ़ाकर 6.0 लाख रुपए कर दिया है। इससे चार करोड़ ईपीएफ सदस्य लाभान्वित होंगे।
      पिछले साल करीब 30,000 लाभार्थियों को 180 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था। श्रममंत्री कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सीबीटी के अध्यक्ष हैं। सीबीटी ने इस शर्त को भी हटाने का निर्णय किया कि बीमा लाभ के लिए मौजूदा नियोक्ता के पास कर्मचारी को लगातार 12 महीने काम करना होगा। मंत्री ने कहा कि सीबीटी ने निर्माण कार्य के सभी कर्मचारियों को ईपीएफ योजना के अंतर्गत लाने और उन्हें सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) देने पर भी चर्चा की। एक सवाल के जवाब में केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त केके जालान ने कहा कि ईपीएफओ ने दो सूचकांक संबद्ध स्टाक एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों में 400 करोड़ रुपए निवेश किया है। इसमें से एक बंबई शेयर बाजार तथा दूसरा नेशनल स्टाक एक्सचेंज से जुड़ा है। अधिकारी ने कहा कि ईपीएफओ चालू वित्त वर्ष के अंत तक एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों में 5,000 करोड़ रुपए निवेश की उम्मीद कर रहा है। (भाषा)

No comments:

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...